Breaking News

6/recent/ticker-posts

इसी वर्ष से मिलेगा इंटर पास छात्राओं को 25000 और स्नातक पास को 50000 रुपए, यहां पर पढ़े जानकारी

bihar scholarship 2021


Bihar scholarship 2021 :-  राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में 18 प्रस्तावों को स्वीकृति दिया गया है। जिसमें राज्यों के छात्राओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए खासा ध्यान दिया गया है। इस बैठक में बालिका शिक्षा के ऊपर भी प्रस्ताव पेश किए गए थे। जिसे राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृति दे दिया गया है। 


मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (mukhyamantri kanya utthan yojana) के अंतर्गत इंटर में पास होने वाले सभी अविवाहित छात्राओं को 25 हजार देने का प्रस्ताव पास हुआ है। आपको हम बता दें कि पहले सरकार की तरफ से दी जाने वाली राशि 10 हजार रुपए थे। वही स्नातक में पास करने वाली विवाहित या अविवाहित छात्राओं को 50 हजार रुपए सरकार की तरफ से दिया जाएगा।


मिली जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ इस वर्ष इंटर की और स्नातक के परीक्षा देने वाली छात्राओं को भी मिलेगा। इससे पहले इंटर पास करने वाली छात्राओं को 10 हजार रुपए की आर्थिक मदद सरकार की तरफ से दी जाती थी। वही स्नातक में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपए दिया जाता था। 


कैसे करें इसके लिए अप्लाई  (how can I apply for bihar scholarship online 2020)

(How can I apply for Bihar scholarship 2020)

बिहार स्कॉलरशिप के अंतर्गत इंटर में पास होने वाली छात्राएं एवं स्नातक में पास होने वाली छात्राओं को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ई-कल्याण के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना होगा।


छात्रवृत्ति का पैसा कब तक आएगा (when Bihar scholarship money will come)

छात्रवृत्ति का पैसा आपके ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आपके कॉलेज से बोर्ड द्वारा वेरीफाई किया जाएगा। आप उस कॉलेज की छात्रा है या नहीं। एवं आप किस वर्ष अपनी कक्षा में उत्तीर्ण हुई है। सारा वेरिफिकेशन पूर्ण हो जाने के बाद छात्रवृत्ति का पैसा आपके बैंक खाता में सरकार द्वारा भेज दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ