Breaking News

6/recent/ticker-posts

Bihar ration card online apply : अब घर बैठे खुद बना सकते हैं नया राशन कार्ड, जाने यहां पर पूरा मामला....

Bihar ration card online apply 2021


Bihar news desk :-  बिहार में राशन कार्ड (Ration card) बनाने की प्रक्रिया बहुत ही जटिल है, जिसके कारण लोगों को अपना राशन कार्ड (ration card) बनवाने के लिए कई दिनों तक लाइनों में धक्के खाने पड़ते हैं। लेकिन अब राशन कार्ड (Ration Card) बनाने की प्रक्रिया में बिहार सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है। 


बिहार सरकार ने राशन कार्ड (Bihar ration card) बनाने की प्रक्रिया को अब बहुत आसान कर दिया है। इस नियम के तहत राज्य के लोगों को घर बैठे अब ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से राशन कार्ड (online ration card apply) के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


बिहार सरकार सभी लोगों से अपील की है कि राशन कार्ड अब कई कामों में उपयोग होने लगा है। जैसे कि सरकार की तरफ से दिए जा रहे कम दाम में अनाज लेने में, नागरिकता सत्यापित करने में, एवं किसी अन्य दस्तावेज बनवाने में राशन कार्ड की उपयोग की जाती है। इसलिए सभी लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वह जल्द से जल्द नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर दें।


बिहार सरकार जल्द ही राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के लिए अपना खुद की ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करने वाली है। जिसके बाद बिहार के लोग बड़ी आसानी से राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसी साल अप्रैल महीने में बिहार सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (one nation one ration card yojana) के तहत जल्द ही राशन कार्ड बनवाने के लिए अपना ऑफिशियल ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करने वाली है।


अभी कैसे करें राशन कार्ड के लिए अप्लाई (how to online ration card apply)

फिलहाल जो भी लोग अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या फिर अपने पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण कराना चाहते हैं। तो वह लोग खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सरकारी वेबसाइट पर जाकर अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


राशन कार्ड बनवाने के लिए कैसे करें आवेदन

•Application Form:- आप किसी भी सर्किल कार्यालय से एक न्यू राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र ले सकते हैं। या फिर आप खाद संरक्षण विभाग के वेबसाइट पर से राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।


•Photo :- आपको अपने परिवार के प्रमुख यानी घर के मुखिया के साथ पूरे परिवार का पासपोर्ट साइज की फोटो लगाना पड़ेगा।


•निवास प्रमाण पत्र:- नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको निवास प्रमाण पत्र देना पड़ेगा। जिससे कि यह सत्यापित हो पाए कि आप उस जगह के निवासी हैं।


•आधार कार्ड :- परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड की छाया प्रति देना अनिवार्य है।


राशन कार्ड के बनाने के लिए निर्धारित तय सीमा 15 दिन का है। तय सीमा के अंदर में आपका राशन कार्ड आपको नहीं मिलता है तो ऐसे में आप किसी भी उच्च अधिकारी से बातचीत कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ