Breaking News

6/recent/ticker-posts

पीजी में अब ऑनर्स के अलावा भी दूसरे विषय से नामांकन करा सकते हैं छात्र, नियम में हुई फेरबदल

PG me ab student Honours ke alawa dusre subject se bhi admission le sakte hai

BRABU UPDATE :-  बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय (Babasaheb bhimrao Ambedkar Bihar university) में इतिहास से ऑनर्स करने वाले छात्र अब आगे चलकर हिंदी से भी एमए (m.a) कर सकते हैं। बिहार विश्वविद्यालय (Bihar university) ने सत्र 2020-22 के लिए पीजी में दाखिला लेने के लिए अपने नियम स्वरूप में परिवर्तन करने पर विचार कर रही है।


इस संबंध में बिहार विश्वविद्यालय (Brabu) के यूएमआईएस कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर ललन कुमार झा ने हमें बताया कि स्नातक पार्ट-3 के रिजल्ट आने के बाद नए सत्र में दाखिला लेने की प्रक्रिया शुरू होगी।


बिहार विश्वविद्यालय (BRABU) में पहले छात्र-छात्राएं जिस विषय से स्नातक करते थे उनको उसी विषय से पीजी करना होता था। वह अपने मन मुताबिक पीजी में विषय बदलकर दाखिला नहीं करवा सकते थे।


बिहार विश्वविद्यालय (Bihar university) के अधिकारियों ने हमें बताया कि नए सत्र में नामांकन अब नई शिक्षा नीति और सीबीसीएस के नियम के अनुसार लिया जाएगा। नई शिक्षा नीति में छात्रों को काफी छूट दी गई है कि वह अपने विषयों का चयन अपने मन से करें। इसलिए अब विवि इसे पीजी में लागू करेगा।


विश्वविद्यालय के अब विषय चयन में छूट देने से छात्र एवं छात्राओं को काफी सहूलियत होगी। इससे छात्रों को या फायदा होगा कि उनका अगर ऑनर्स में कम अंक है तो वह कटऑफ के हिसाब से दूसरा विषय लेकर पीजी में नामांकन ले सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ